Single Column Posts

1 min read

'केबीसी-5' के विजेता बिहार के सुशील कुमार ने कहा है कि शो में ₹5 करोड़ जीतने के बाद वह जीवन के सबसे बुरे दौर से...

1 min read

इस घर में न पंखा है न एसी; हर साल करते हैं ‘एक लाख लीटर’ पानी की बचत! 90 के दशक की शुरुआत में जब एस....

1 min read

स्पैरो मैन ऑफ़ इंडिया: ऊँची इमारतों के बीच 26 प्रजातियों की चिड़ियाँ का बसेरा है इनका घर! “अगर कभी घर के अंदर चिड़िया आ जाती,...

1 min read

OIL India Recruitment 2020: ऑयल इंडिया लिमिटेड, एक नवरत्न पब्लिक सेक्टर ने ऑप्रेटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  आवेदन 21...

कोरोना काल में अपने बयानों को लेकर विवाद में रहने वाले ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो एक बार फिर से अपने विवादास्पद बयान को लेकर...

Fri. Sep 25th, 2020

हिन्दी समाचार

Hindi News ,हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी, ताजा खबरें, लेटेस्ट न्यूज़ -Shivaay TV

The Real meaning of “Peace”- शांति का असली मतलब

1 min read

एक बार एक राजा ने घोषणा की कि वह शांति को दर्शाती हुई सबसे बेहतरीन पेंटिंग को पुरस्कृत करना चाहता है । राज्य के तमाम बड़े-बड़े पेंटर्स ने शांति को दर्शाती हुई अपनी बेहतरीन कृतियां राजा के पास भेजी ।

उन सभी बेहतरीन पेंटिंग्स में से एक पेंटिंग जो कि बिल्कुल अपनी अलग जगह बनाए हुए थी ,एक शांत झील की थी जिसमें शांति से खड़े बर्फ से ढके हुए पहाड़ों की परछाई पड़ रही थी और उसके ऊपर खूबसूरत बादलों से भरा नीला आसमान था ।

इस पेंटिंग को देखने वाले ज्यादातर लोगों को लगा कि सारी पेंटिंग्स में से यह पेंटिंग ही बेस्ट है लेकिन जब राजा ने विजेता की घोषणा की तो हर कोई आश्चर्य में पड़ गया जिस पेंटिंग को विनर घोषित किया गया उसमें भी पहाड़ थे लेकिन वे रेतीले और कटीली झाड़ियों से भरे थे, आसमान में बिजलियां चमक रही थी, पेड़ पौधे हवा के झोंकों में उड़ रहे थे |

यह पेंटिंग तो किसी भी तरह से शांति को नहीं दर्शाती लोगों को लगा कि शायद किसी आर्टिस्ट ने गलती से आंधी तूफान की पेंटिंग भेज दी है लेकिन जब कुछ लोगों ने ध्यान से इस पेंटिंग को देखा तो एक पत्थर के नीचे उग रही झाड़ियों में एक चिड़िया ने अपना घोंसला बना रखा था और इस भयंकर तूफान के बीच भी वह शांति से अपने घोसले में बैठी हुई थी, वह अपने आस-पास मचे तूफान की वजह से बेचैन होकर यहां वहां दौड़ भाग नहीं मचा रही थी ।

अब लोगों को समझ आया कि राजा ने इस पेंटिंग को बेस्ट पेंटिंग के लिए क्यों चुना था ।

दोस्तों शांति का मतलब सिर्फ यह नहीं होता कि हमारे आसपास कोई शोर-शराबा या कोई परेशानी ना हो बल्कि असली शांति का मतलब होता है तमाम विपरीत परिस्थितियों से घिरे  होने के बावजूद हमारा मन मस्तिष्क शांत होकर बर्ताव करें ।

The Real Peace is in the state of mind, not in the state of surroundings.

तमाम प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद अगर आप अपने आप को शांत रखने की कला सीख जाएंगे तो आप बड़ी से बड़ी कठिनाइयों पर भी विजय प्राप्त कर सकते हैं । बहुत सारे लोग सामान्य परिस्थितियों में तो अच्छा परफॉर्म करते हैं लेकिन जैसे ही परिस्थितियां प्रतिकूल होती हैं उनका Peace of Mind खत्म हो जाता है और वह परिस्थितियों के गुलाम होकर एक Miserable Life ( दुखी जीवन) जीना शुरु कर देते हैं ।

Your Peace is within you, Do not seek it in outside world.

अपने अंदर के Inner Peace (आतंरिक शांति ) को मजबूत करने की प्रैक्टिस करें जिससे कि जब आप के आस-पास विपरीत परिस्थितियों का तूफान खड़ा हो तो आप शांत मन से समाधान ढूंढ सके ना कि विचलित होकर टूट जाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *